पाठ-2

राम-लक्ष्मण परशुराम संवाद

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ

ये चौपाइयाँ और दोहे रामचरितमानस के बालकांड से ली गईं हैं। यह प्रसंग सीता स्वयंवर में राम द्वारा शिव के धनुष के तोड़े जाने के ठीक बाद का है। शिव के धनुष के टूटने से इतना जबरदस्त धमाका हुआ कि उसे दूर कहीं बैठे परशुराम ने सुना। परशुराम भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त थे इसलिए उन्हें बहुत गुस्सा आया और वे तुरंत ही राजा जनक के दरबार में जा पहुँचे। क्रोधित परशुराम उस धनुष तोड़ने वाले अपराधी को दंड देने की मंशा से आये थे। यह प्रसंग वहाँ पर परशुराम और लक्ष्मण के बीच हुए संवाद के बारे में है।

(1)

नाथ संभुधनु भंजनिहारा। होइहि केउ एक दास तुम्हारा॥
आयेसु काह कहिअ किन मोही। सुनि रिसाइ बोले मुनि कोही॥
सेवकु सो जो करै सेवकाई। अरिकरनी करि करिअ लराई॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ :- परशुराम को क्रोधित देखकर लक्ष्मण कहते हैं कि हे नाथ जिसने शिव का धनुष तोड़ा होगा वह आपका ही कोई सेवक होगा। इसलिए आप किसलिए आये हैं यह मुझे बताइए। इस पर क्रोधित होकर परशुराम कहते हैं कि सेवक तो वो होता है जो सेवा करे, इस धनुष तोड़ने वाले ने तो मेरे दुश्मन जैसा काम किया है और मुझे युद्ध करने के लिए ललकारा है।

(2)

सुनहु राम जेहि सिवधनु तोरा। सहसबाहु सम सो रिपु मोरा॥
सो बिलगाउ बिहाइ समाजा। मारे जैहहिं सब राजा॥
सुनि मुनिबचन लखन मुसुकाने। बोले परसुधरहि अवमाने॥
बहु धनुही तोरी लरिकाईं। कबहुँ असि रिस किन्हि गोसाईँ॥
येही धनु पर ममता केहि हेतू। सुनी रिसाइ कह भृगुकुलकेतू॥

रे नृपबालक कालबस बोलत तोहि सँभार्।
धनुही सम त्रिपुरारिधनु बिदित सकल संसार॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ :- वे फिर कहते हैं कि हे राम जिसने भी इस शिवधनुष को तोड़ा है वह वैसे ही मेरा दुश्मन है जैसे कि सहस्रबाहु हुआ करता था। अच्छा होगा कि वह व्यक्ति इस सभा में से अलग होकर खड़ा हो जाए नहीं तो यहाँ बैठे सारे राजा मेरे हाथों मारे जाएँगे। यह सुनकर लक्ष्मण मुसकराने लगे और परशुराम का मजाक उड़ाते हुए बोले कि मैंने तो बचपन में खेल खेल में ऐसे बहुत से धनुष तोड़े थे लेकिन तब तो किसी भी ऋषि मुनि को इसपर गुस्सा नहीं आया था। इसपर परशुराम जवाब देते हैं कि अरे राजकुमार तुम अपना मुँह संभाल कर क्यों नहीं बोलते, लगता है तुम्हारे ऊपर काल सवार है। वह धनुष कोई मामूली धनुष नहीं था बल्कि वह शिव का धनुष था जिसके बारे में सारा संसार जानता था।

(3)

लखन कहा हसि हमरे जाना। सुनहु देव सब धनुष समाना॥
का छति लाभु जून धनु तोरें। देखा राम नयन के भोरें।।
छुअत टूट रघुपतिहु दोसू। मुनि बिनु काज करिअ कत रोसू॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ :- लक्ष्मण ने कहा कि आप मुझसे मजाक कर रहे हैं, मुझे तो सभी धनुष एक समान लगते हैं। एक दो धनुष के टूटने से कौन सा नफा नुकसान हो जायेगा। उनको ऐसा कहते देख राम उन्हें तिरछी आँखों से निहार रहे हैं। लक्ष्मण ने आगे कहा कि यह धनुष तो श्रीराम के छूने भर से टूट गया था। आप बिना मतलब ही गुस्सा हो रहे हैं।

(4)

बोले चितै परसु की ओरा। रे सठ सुनेहि सुभाउ मोरा॥
बालकु बोलि बधौं नहि तोही। केवल मुनि जड़ जानहि मोही।।
बाल ब्रह्म्चारी अति कोही। बिस्वबिदित क्षत्रियकुल द्रोही॥
भुजबल भूमि भूप बिनु कीन्ही। बिपुल बार महिदेवन्ह दीन्ही॥
सहसबाहुभुज छेदनिहारा। परसु बिलोकु महीपकुमारा॥

मातु पितहि जनि सोचबस करसि महीसकिसोर।
गर्भन्ह के अर्भक दलन परसु मोर अति घोर॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ :- इसपर परशुराम अपने फरसे की ओर देखते हुए कहते हैं कि शायद तुम मेरे स्वभाव के बारे में नहीं जानते हो। मैं अबतक बालक समझ कर तुम्हारा वध नहीं कर रहा हूँ। तुम मुझे किसी आम ऋषि की तरह निर्बल समझने की भूल कर रहे हो। मैं बाल ब्रह्मचारी हूँ और सारा संसार मुझे क्षत्रिय कुल के विनाशक के रूप में जानता है। मैंने अपने भुजबल से इस पृथ्वी को कई बार क्षत्रियों से विहीन कर दिया था और मुझे भगवान शिव का वरदान प्राप्त है। मैंने सहस्रबाहु को बुरी तरह से मारा था। मेरे फरसे को गौर से देख लो। तुम तो अपने व्यवहार से उस गति को पहुँच जाओगे जिससे तुम्हारे माता पिता को असहनीय पीड़ा होगी। मेरे फरसे की गर्जना सुनकर ही गर्भवती स्त्रियों का गर्भपात हो जाता है।

(5)

बिहसि लखनु बोले मृदु बानी। अहो मुनीसु महाभट मानी।।
पुनि पुनि मोहि देखाव कुठारु। चहत उड़ावन फूँकि पहारू॥
इहाँ कुम्हड़बतिया कोऊ नाहीं। जे तरजनी देखि मरि जाहीं॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ :- इसपर लक्ष्मण हँसकर और थोड़े प्यार से कहते हैं कि मैं जानता हूँ कि आप एक महान योद्धा हैं। लेकिन मुझे बार बार आप ऐसे कुल्हाड़ी दिखा रहे हैं जैसे कि आप किसी पहाड़ को फूँक मारकर उड़ा देना चाहते हैं। मैं कोई कुम्हड़े की बतिया नहीं हूँ जो तर्जनी अंगुली दिखाने से ही कुम्हला जाती है।

(6)

देखि कुठारु सरासन बाना। मैं कछु कहा सहित अभिमाना॥
भृगुसुत समुझि जनेउ बिलोकी। जो कछु कहहु सहौं रिस रोकी॥
सुर महिसुर हरिजन अरु गाई। हमरे कुल इन्ह पर सुराई॥
बधें पापु अपकीरति हारें। मारतहू पा परिअ तुम्हारें।।
कोटि कुलिस सम बचनु तुम्हारा। ब्यर्थ धरहु धनु बान कुठारा॥

जो बिलोकि अनुचित कहेउँ छमहु महामुनि धीर।
सुनि सरोष भृगुबंसमनि बोले गिरा गंभीर।

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ :- मैंने तो कोई भी बात ऐसी नहीं कही जिसमें अभिमान दिखता हो। फिर भी आप बिना बात के ही कुल्हाड़ी की तरह अपनी जुबान चला रहे हैं। आपके जनेऊ को देखकर लगता है कि आप एक ब्राह्मण हैं इसलिए मैंने अपने गुस्से पर काबू किया हुआ है। हमारे कुल की परंपरा है कि हम देवता, पृथ्वी, हरिजन और गाय पर वार नहीं करते हैं। इनके वध करके हम व्यर्थ ही पाप के भागी नहीं बनना चाहते हैं। आपके वचन ही इतने कड़वे हैं कि आपने व्यर्थ ही धनुष बान और कुल्हाड़ी को उठाया हुआ है। इसपर विश्वामित्र कहते हैं कि हे मुनिवर यदि इस बालक ने कुछ अनाप शनाप बोल दिया है तो कृपया कर के इसे क्षमा कर दीजिए।

(7)

कौसिक सुनहु मंद येहु बालकु। कुटिलु कालबस निज कुल घालकु॥
भानुबंस राकेस कलंकू। निपट निरंकुसु अबुधु असंकू॥
कालकवलु होइहि छन माहीं। कहौं पुकारि खोरि मोहि नाहीं॥
तुम्ह हटकहु जौ चाहु उबारा। कहि प्रतापु बलु रोषु हमारा॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ:- ऐसा सुनकर परशुराम ने विश्वामित्र से कहा कि यह बालक मंदबुद्धि लगता है और काल के वश में होकर अपने ही कुल का नाश करने वाला है। इसकी स्थिति उसी तरह से है जैसे सूर्यवंशी होने पर भी चंद्रमा में कलंक है। यह निपट बालक निरंकुश है, अबोध है और इसे भविष्य का भान तक नहीं है। यह तो क्षण भर में काल के गाल में समा जायेगा, फिर आप मुझे दोष मत दीजिएगा।

(8)

लखन कहेउ मुनि सुजसु तुम्हारा। तुम्हहि अछत को बरनै पारा॥
अपने मुहु तुम्ह आपनि करनी। बार अनेक भाँति बहु बरनी॥
नहि संतोषु पुनि कछु कहहू। जनि रिस रोकि दुसह दुख सहहू॥
बीरब्रती तुम्ह धीर अछोभा। गारी देत पावहु सोभा॥

सूर समर करनी करहिं कहि जनावहिं आपु।
विधमान रन पाइ रिपु कायर कथहिं प्रतापु॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ:- इसपर लक्ष्मण ने कहा कि हे मुनि आप तो अपने यश का गान करते अघा नहीं रहे हैं। आप तो अपनी बड़ाई करने में माहिर हैं। यदि फिर भी संतोष नहीं हुआ हो तो फिर से कुछ कहिए। मैं अपनी झल्लाहट को पूरी तरह नियंत्रित करने की कोशिश करूँगा। वीरों को अधैर्य शोभा नहीं देता और उनके मुँह से अपशब्द अच्छे नहीं लगते। जो वीर होते हैं वे व्यर्थ में अपनी बड़ाई नहीं करते बल्कि अपनी करनी से अपनी वीरता को सिद्ध करते हैं। वे तो कायर होते हैं जो युद्ध में शत्रु के सामने जाने पर अपना झूठा गुणगान करते हैं।

(9)

तुम्ह तौ कालु हाँक जनु लावा। बार बार मोहि लागि बोलावा॥
सुनत लखन के बचन कठोरा। परसु सुधारि धरेउ कर घोरा॥
अब जनि दै दोसु मोहि लोगू। कटुबादी बालकु बधजोगू॥
बाल बिलोकि बहुत मैं बाँचा। अब येहु मरनिहार भा साँचा॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ:- लक्ष्मण के कटु वचन को सुनकर परशुराम को इतना गुस्सा गया कि उन्होंने अपना फरसा हाथ में ले लिया और उसे लहराते हुए बोले कि तुम तो बार बार मुझे गुस्सा दिलाकर मृत्यु को निमंत्रण दे रहे हो। यह कड़वे वचन बोलने वाला बालक वध के ही योग्य है इसलिए अब मुझे कोई दोष नहीं देना। अब तक तो बालक समझकर मैं छोड़ रहा था लेकिन लगता है कि अब इसकी मृत्यु निकट ही है।

(10)

कौसिक कहा छमिअ अपराधू। बाल दोष गुन गनहिं साधू॥
खर कुठार मैं अकरुन कोही। आगे अपराधी गुरुद्रोही॥
उतर देत छोड़ौं बिनु मारे। केवल कौसिक सील तुम्हारे॥
येहि काटि कुठार कठोरे। गुरहि उरिन होतेउँ श्रम थोरे॥

गाधिसूनु कह हृदय हसि मुनिहि हरियरे सूझ।
अयमय खाँड़ ऊखमय अजहुँ बूझ अबूझ॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ:- परशुराम को क्रोधित होते हुए देखकर विश्वामित्र ने कहा कि हे मुनिवर साधु लोग तो बालक के गुण दोष की गिनती नहीं करते हैं इसलिए इसके अपराध को क्षमा कर दीजिए। परशुराम ने जवाब दिया कि यदि सामने अपराधी हो तो खर और कुल्हाड़ी में जरा सी भी करुणा नहीं होती है। लेकिन हे विश्वामित्र मैं केवल आपके शील के कारण इसे बिना मारे छोड़ रहा हूँ। नहीं तो अभी मैं इसी कुल्हाड़ी से इसका काम तमाम कर देता और मुझे बिना किसी परिश्रम के ही अपने गुरु के कर्ज को चुकाने का मौका मिल जाता। ऐसा सुनकर विश्वामित्र मन ही मन हँसे और सोच रहे थे कि इन मुनि को सबकुछ मजाक लगता है। यह बालक फौलाद का बना हुआ और ये किसी अबोध की तरह इसे गन्ने का बना हुआ समझ रहे हैं।

(11)

कहेउ लखन मुनि सीलु तुम्हारा। को नहि जान बिदित संसारा॥
माता पितहि उरिन भये नीकें। गुररिनु रहा सोचु बड़ जी कें॥
सो जनु हमरेहि माथें काढ़ा। दिन चलि गये ब्याज बड़ बाढ़ा॥
अब आनिअ ब्यवहरिआ बोली। तुरत देउँ मैं थैली खोली॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ:- लक्ष्मण ने कहा कि हे मुनि आपके पराक्रम के बारे में कौन नहीं जानता। आपने अपने माता पिता के ऋण को तो माता की हत्या करके चुकाया था और अब आप अपने गुरु के ऋण की बात कर रहे हैं। इतने दिन का ब्याज जो बढ़ा है (गुरु के ऋण का) वो भी आप मेरे ही मत्थे डालना चाहते हैं। बेहतर होगा कि आप कोई व्यावहारिक बात करें तो मैं थैली खोलकर आपके मूलधन और ब्याज दोनों की पूर्ति कर दूँगा।

(12)

सुनि कटु बचन कुठार सुधारा। हाय हाय सब सभा पुकारा॥
भृगुबर परसु देखाबहु मोही। बिप्र बिचारि बचौं नृपद्रोही॥
मिले कबहूँ सुभट रन गाढ़े। द्विजदेवता घरहि के बाढ़े॥
अनुचित कहि सबु लोगु पुकारे। रघुपति सयनहि लखनु नेवारे॥

लखन उतर आहुति सरिस भृगुबरकोपु कृसानु।
बढ़त देखि जल सम बचन बोले रघुकुलभानु॥

राम लक्ष्मण परशुराम संवाद भावार्थ:- लक्ष्मण के ऐसे कठोर वचन सुनकर परशुराम कुल्हाड़ी उठाकर लक्ष्मण की तरफ आक्रमण की मुद्रा में दौड़े। उन्हें ऐसा करते देखकर वहाँ बैठे लोग हाय हाय करने लगे। इसपर लक्ष्मण ने कहा कि आप तो बिना वजह ही मुझे फरसा दिखा रहे हैं। मैं आपको ब्राह्मण समझकर छोड़ रहा हूँ। आप तो उनकी तरह हैं जो अपने घर में शेर होते हैं। लगता है कि आजतक आपका पाला किसी सच्चे योद्धा से नहीं हुआ है। ऐसा देखकर राम ने लक्ष्मण को बड़े स्नेह से देखा और उन्हें शाँत होने का इशारा किया। जब राम ने देखा कि लक्ष्मण के व्यंग्य से परशुराम का गुस्सा अत्यधिक बढ़ चुका था तो उन्होंने उस आग को शाँत करने के लिए जल जैसी ठंडी वाणी निकाली।

कठिन शब्दो के अर्थ

  • भंजनिहारा - भंग करने वाला
  • रिसाड़- क्रोध करना
  • रिपु- शत्रु
  • बिलगाउ- अलग होना
  • अवमाने- अपमान करना
  • लरिकाई- बचपन में
  • परसु- फरसा
  • कोही क्रोधी
  • महिदेव- ब्राह्मण
  • बिलोक- देखकर
  • अर्भक बच्चा
  • महाभट- महान योद्धा
  • मही धरती
  • कुठारू कुल्हाड़ा
  • कुम्हडबतिया - बहुत कमजोर
  • तर्जनी - अंगूठे के पास की अंगुली
  • कुलिस कठोर
  • सरोष - क्रोध सहित
  • कौसिक विश्वामित्र
  • भानुबंस सूर्यवंश
  • निरंकुश - जिस पर किसी का दबाब ना हो।
  • असंकू - शंका सहित
  • घालुक- नाश करने वाला
  • कालकवलु- मृत
  • अबुधु जासमझ
  • हुटकह - मना करने पर
  • अछोभा शांत
  • बधजोगु - मारने योग्य
  • अकरुण- जिसमे करुणा ना हो
  • गाधिसूनु - गाधि के पुत्र यानी विध्वामित्र
  • अयमय - लोहे का बना हुआ
  • नेवारे- मना करना
  • ऊखमय - गन्ने से बना हुआ
  • कृसानु- अग्नि

तुलसीदास का जीवन परिचय

गोस्वामी तुलसीदास के जन्म एवं स्थान के सम्बन्ध में विद्वानों में मतभेद है। परन्तु अधिकांश विद्वान इनका जन्म 1532 में सोरों में मानते हैं। इनके पिता एवं माता का नाम आत्मा राम दुबे एवं हुलसी था। इनका बचपन काफी कष्टपूर्ण था। बचपन में ही ये अपने माता-पिता से बिछड़ गए थे। इनके गुरु नरहरि दास थे। इनका विवाह रत्नावली से हुआ, जिन्होंने इनका जीवन राम-भक्ति की ओर मोड़ने का सफल प्रयास किया।

इनके ग्रन्थ रामचरित मानस में इन्होंने समस्त पारिवारिक संबंधों, राजनीति, धर्म, सामाजिक व्यवस्था का बड़ा ही सुन्दर उल्लेख किया। रामचरित मानस के अतिरिक्त इनके अन्य ग्रन्थ विनय पत्रिका, दोहावली, कवितावली, गीतावली इत्यादि हैं।

तुलसी दास जी की काव्य भाषा अवधी है। अवधी के अतिरिक्त ब्रज भाषा का प्रयोग भी इनके साहित्य में प्रचुरता में मिलता है। ये प्रभु श्री राम के परम उपासक थे। सन 1623 में इन्होंने काशी में देह त्याग किया।

पाठ 2: राम -लक्ष्मण -परशुराम संवाद

तुलसीदास

कवि परिचय

इनका जन्म उत्तर प्रदेश के बाँदा जिले के राजापुर गाँव में सन 1532 में हुआ था। तुलसी का बचपन संघर्षपूर्ण था। जीवन के प्रारंभिक वर्षों में ही माता पिता से उनका बिछोह हो गया। कहा जाता है की गुरुकृपा से उन्हें रामभक्ति का मार्ग मिला। वे मानव मल्यों के उपासक कवि थे। रामभक्ति परम्परा में तुलसी अतुलनीय हैं।

प्रमुख कार्य रचनाएँ रामचरितमानस, कवितावली, गीतावली, दोहावली, कृष्णगीतावली, विनयपत्रिका

शब्दार्थ

  • भंजनिहारा-भंग करने वाला
  • रिसाइ- क्रोध करना
  • रिपु – शत्रु
  • बिलगाउ-अलग होना
  • अवमाने-अपमान करना
  • लरिकाई- बचपन में
  • परसु – फरसा
  • कोही -क्रोधी
  • महिदेव–ब्राह्मण
  • बिलोक-देखकर
  • अर्भक-बच्चा
  • महाभट – महान योद्धा
  • मही- धरती
  • कुठारु-कुल्हाड़ा
  • कुम्हड़बतिया – बहुत कमजोर
  • तर्जनी- अंगूठे के पास की अंगुली
  • कुलिस- कठोर
  • सरोष –क्रोध सहित
  • कौसिक–विश्वामित्र
  • भानुबंस-सूर्यवंश
  • निरंकुश–जिस पर किसी का दबाब ना हो।
  • असंकू-शंका सहित
  • कालकवलु–मृत
  • अबुधु –नासमझ
  • हटकह -मना करने पर
  • अछोभा – शांत
  • बधजोगु- मारने योग्य
  • अकरुण – जिसमे करुणा ना हो
  • गाधिसूनु – गाधि के पुत्र यानी विश्वामित्र
  • अयमय -लोहे का बना हुआ
  • नेवारे -मना करना
  • ऊखमय- गन्ने से बना हुआ
  • कृसानु –अग्नि

पद-1

नाथ संभुधनु भंजनिहारा। होइहि केउ एक दास तुम्हारा॥…………………………………………………………..

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धनुही सम त्रिपुरारिधनु बिदित सकल संसार॥

भावार्थ

 इन पंक्तियों के माध्यम से श्री राम परशुराम से कहते हैं,हे नाथ! जिसने भी इस धनुष को तोड़ा है, वह आपका कोई दास ही होगा ।कहिए, क्या आज्ञा है? इस पर परशुराम क्रोधित हो उठे और उसने कहा कि सेवक वही होता है जो सेवक जैसा कार्य करता है , जिसने भी इस धनुष को तोड़ा है उसने मुझे युद्ध के लिए ललकारा है-

परशुराम को क्रोधित देखकर लक्ष्मण व्यंग पूर्वक कहते हैं कि हे नाथ!बचपन में तो हमने ऐसे कई धनुषों को तोड़ा है ।इस धनुष में ऐसा क्या है, जिससे आप इतने क्रोधित हो उठे?लक्ष्मण की बात सुनकर परशुराम और भी क्रोधित होते हैं और कहते हैं कि तुम्हारी मौत तुम्हें पुकार रही है,इसलिए तुम अहंकारवश ऐसी बातें बोल रहे हो । सारे धनुष एक समान नहीं होते। यह कोई साधारण धनुष नहीं है ।

परशुराम कहते हैं कि तुम मुझे एक साधारण मुनि समझ रहे हो और अब तक मैं तुम्हें एक बालक समझकर माफ़ कर रहा था।

पद-2

लखन कहा हसि हमरे जाना। सुनहु देव सब धनुष समाना॥…………………………………………………………………

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गर्भन्ह के अर्भक दलन परसु मोर अति घोर॥

भावार्थ

परशुराम को क्रोधित देखकर लक्ष्मण हंसते हुए कहते हैं कि हमें तो सारे धनुष एक ही समान लगते हैं। इसके टूटने से ऐसी क्या आफत आ गई?

वैसे इस धनुष के टूटने में श्रीराम का कोई दोष नहीं है,उन्होंने तो मात्र इसे छुआ ही था। इस बीच श्री राम  लक्ष्मण को चुप रहने का इशारा करते हैं। परशुराम और भी क्रोधित होकर बोलते हैं कि तुम्हें मेरे व्यक्तित्व का पता नहीं है, मैं कोई साधारण मुनि नहीं हूं। वे अपने फरसे को दिखाते हुए कहते हैं, यह वही फरसा है, जिससे मैंने सहस्त्रों क्षत्रियों का संहार किया है, जिसकी गर्जना से गर्भ में पल रहे बच्चे का भी नाश हो जाता है। यह जग जाहिर है।

पद-3

बिहसि लखनु बोले मृदु बानी। अहो मुनीसु महाभट मानी।।…………………………………………………………………….

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सुनि सरोष भृगुबंसमनि बोले गिरा।।

परशुराम की डिंगे सुनकर लक्ष्मण हंसते हुए कहते हैं - आप तो अपने आप को एक वीर योद्धा समझते हैं और अपने फूंक से पहाड़ को उड़ाना चाहते हैं। हम यहां कोई कुम्हड़ा का बतिया नहीं हैं, जो आपकी उंगली दिखाने से मुरझा जायेंगे।

आपके हाथ में कुल्हाड़ा और कंधे पर तीर -धनुष देखकर हम आपको एक वीर योद्धा समझ बैठे थे और अभिमानवश कुछ बोल दिये। आपको भृगु मुनि का पुत्र जानकर हम अपने क्रोध की अग्नि को जलने नहीं दिए। वैसे भी हमारे कुल की मर्यादा है  कि हम ब्राम्हण, देवता, भक्त और गाय पर अपनी वीरता नहीं आजमाते । आप ब्राह्मण हैं, इसलिए आप का वध करके मैं पाप का भागीदार नहीं बनना चाहता। आप मेरा वध कर भी दें, फिर भी मुझे आपके सामने झुकना ही पड़ेगा।आगे लक्ष्मण कहते हैं कि आपके वचन ही किसी व्रज की भाँति कठोर हैं, तो फिर आप को इस कुल्हाड़े और धनुष की क्या ज़रूरत है?

पद-4

कौसिक सुनहु मंद येहु बालकु। कुटिलु कालबस निज कुल घालकु॥…………………………………………………………….

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विद्यमान रन पाइ रिपु कायर कथहिं प्रतापु॥

भावार्थ-  लक्ष्मण की बात सुनकर परशुराम बहुत ही क्रोधित होकर विश्वामित्र से बोले हे विश्वामित्र! यह बालक क्षण भर में काल के मुंह में समा जाएगा। यह बालक बहुत ही कुबुद्धि, उदंड, कुटिल, मूर्ख और निडर है। अगर इसे बचाना चाहते हो, तो इसे मेरे प्रताप के बारे में बता कर बचा लो। यह बालक सूर्यवंशी रूपी चंद्रमा में कलंक की तरह है।

इस बात पर लक्ष्मण ने कहा, हे मुनि! आपके पराक्रम को आपके रहते दूसरा कौन वर्णन कर सकता है? आप अपने ही मुंह से अपने पराक्रम को कितने प्रकार से वर्णन कर चुके हैं।आप वीरता का व्रत धारण करने वाले धैर्यवान हैं। इसीलिए गाली देते हुए आप शोभायमान नहीं दिखते हैं।

जो शूरवीर होते हैं, वे व्यर्थ में अपनी झूठी प्रशंसा नहीं करते, बल्कि युद्ध भूमि में अपनी वीरता सिद्ध करते हैं।

पद-5

तुम्ह तौ कालु हाँक जनु लावा। बार बार मोहि लागी बोलावा।।

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अयमय खाँड़ न ऊखमय अजहूँ न बूझ अबूझ॥

भावार्थ

आप तो ऐसे बार-बार मेरे लिए यमराज को बुला रहे हैं लक्ष्मण के इस कटु वचन को सुनकर परशुराम अपना फरसा निकालते हुए कहते हैं कि यह बालक मरने योग्य ही है, इसलिए हे मुनिवर! (विश्वामित्र) मुझे दोष नहीं देना।

परशुराम को क्रोधित देखकर विश्वामित्र कहते हैं कि साधु के लिए बच्चों की बातों पर क्रोध करना शोभा नहीं देता। वे क्षमा के पात्र होते हैं। परशुराम कहते हैं कि मैं दयाहीन साधु हूं। मैं सिर्फ आपके प्रेम और सद्भाव के कारण इस बालक को जीवित छोड़ रहा हूं वरना मैं इसका वध अपने फरसे से कब का कर चुका होता।

परशुराम की बात सुनकर विश्वामित्र मन ही मन मुस्कुराते हैं और कहते हैं कि परशुराम इन दोनों को कोई साधारण क्षत्रिय समझ रहे हैं, उन्हें नहीं पता कि ये बालक शूरवीर और पराक्रमी क्षत्रिय हैं।

पद-6

कहेउ लखन मुनि सीलु तुम्हारा। को नहि जान बिदित संसारा॥……………………………………………………………………….

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बढ़त देखि जल सम बचन बोले रघुकुलभानु॥

भावार्थ

लक्ष्मण परशुराम से कहते हैं,हे मुनिवर !आपके शील स्वभाव को सारा संसार जानता है। लगता है कि गुरु -दक्षिणा अभी आपका बाकी है। आप अपने माता पिता के कर्ज को कब का उतार चुके हैं। आप गुरु- दक्षिणा से वंचित होने के लिए बार-बार मुझे अपने फरसे को दिखा कर भयभीत कर रहे हैं। शायद आपको युद्ध में किसी पराक्रमी से सामना नहीं हुआ है।

लक्ष्मण के कटु वाणी को सुनकर परशुराम अति क्रोधित हो जाते हैं और अपने फरसे को निकालकर आक्रमण करने की मुद्रा में आ जाते हैं। यह बात सुनकर दरबार में उपस्थित लोग अनुचित-अनुचित कह कर पुकारने लगते हैं और श्री राम अपनी आँखों के इशारे से लक्ष्मण जी को चुप होने का इशारा करते हैं।

इस प्रकार लक्षमण द्वारा कहा गया प्रत्येक वचन आग में घी की आहुति के सामान था और परशुराम जी को अत्यंत क्रोधित होते देखकर श्री राम ने अपने शीतल वचनों से उनकी क्रोधाग्नि को शांत किया।